Thursday 25 August 2016

स्वच्छता सैनानी विद्यार्थियों का एक दिवसीय अभिनवन-

स्वच्छता सैनानी विद्यार्थियों का एक दिवसीय अभिनवन-


राआउमावि केसुली जिला-राजसमंद में सोमवार को राष्ट्रीय स्वच्छता मिशन के अंतर्गत गांव को ओडीएफ बनाने के लिए गठित निगरानी समिति के सदस्य वार्ड पंचों व राजकीय कर्मचारियों तथा स्वच्छता सैनानी विद्यार्थी कार्यकर्ताओं का एक दिवसीय अभिनवन कार्यक्रम विद्यालय की आईसीटी लेब में आयोजित किया गया जिसमें प्रधानाचार्य श्री प्रकाश जोशी ने एलसीडी टीवी पर पावर पाँईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से खुले में शौच से फैलने वाली गंदगी से होने वाले दुष्प्रभावों, शौचालय के उपयोग से होने वाले लाभ, स्वच्छता मिशन में समुदाय के नेतृत्व में करे जाने वाले कार्यौं की जानकारी दी। प्रधानाचार्य ने खुले में शौच से गांव में होने वाली गंदगी तथा उससे उत्पन्न होने वाले विषाणु, जीवाणु, कृमि एवं अन्य परजीवियों से जन्य रोगों के भयावह आंकडे प्रस्तुत करते हुए ग्राम के लोगों एवं स्वच्छता सैनानी कार्यकर्ताओं से अपील की कि वे गांव के मान सम्मान की रक्षा के लिए अपनी मानसिकता में परिवर्तन लाएं तथा गांव को स्वच्छ, स्वस्थ और सुंदर ग्राम के रूप में जिले व प्रदेश में स्थापित करने के प्रशासन के इस कार्य में पूर्ण सहयोग करें। इस अवसर पर स्वच्छता अभियान की महत्ता के संबंध में राज्यपाल महोदय एवं मुख्यमंत्री महोदया के वीडियो संदेश का भी प्रसारण किया गया। साथ ही अन्य प्रेरक ओडियो सामग्री का प्रभारी भी किया गया।
इसके पश्चात बीईईओ खमनोर की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में निगरानी समिति द्वारा करणीय कार्यौं के विस्तृत निर्देश प्रदान किए गए। बहू, बहन, बेटियों के सम्मान की रक्षा के लिए इस वर्ष के रक्षाबंधन को "मान-रक्षाबंधन " मानकर घर में शौचालय बनाने का उपहार देने का आग्रह किया।
 
ग्राम पंचायत केसुली के सरपंच श्री मांगीलाल सुथार ने बताया कि बैठक में वार्ड पंच श्री मानसिंह राजपूत, जीवन सिंह झाला, पंचायत सचिव श्रीमती मंजू यादव, राआउमावि केसुली के स्वच्छता प्रभारी गणपत सिंह झाला सहित सभी प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के प्रभारी अध्यापक एवं 50 से अधिक स्वच्छता सैनानी विद्यार्थी कार्यकर्ता उपस्थित थे।


0 comments:

Post a Comment

Contributors