Tuesday 25 August 2015

कला वर्ग के बच्चों ने विज्ञान में कर दिखाया कारनामा

कला वर्ग के बच्चों ने विज्ञान में कर दिखाया कारनामा

केसुली के दो विद्यार्थियों का इंस्पायर अवार्ड राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी हेतु चयन

 
राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय, केसुली की कक्षा 12 की विद्यार्थी भावना राजपूत एवं रूपलाल गमेती का चयन ‘‘इंस्पायर अवार्ड राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी प्रतियोगिता’’ के लिए किया गया है। ये विद्यार्थी दिनांक 26 से 27 अक्टूबर, 2015 को नई दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय विज्ञान प्रदर्शनी में अपने प्रोजेक्ट प्रस्तुत करेंगे।
 
भावना ने दिनांक 17 से 18 अक्टूबर तक बीकानेर के राजकीय महारानी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हुई राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में ‘‘गौमूत्र के एन्टी-माइक्रोबायल प्रभाव’’ के संबंध अपनी शोध परियोजना प्रस्तुत की और पूरे राजस्थान के 60 से अधिक विद्यार्थियों में छठे स्थान पर रह कर राष्ट्रीय प्रदर्शनी में भाग लेने का गौरव प्राप्त किया। केसुली में कला संकाय में कक्षा 12 में अध्ययनरत सुश्री भावना ने शोध के प्रथम चरण में स्कूल के विज्ञान अध्यापक विवेक जोशी के मार्गदर्शन में शोध कर गौमूत्र के कवकरोधी (एन्टी-फंगल) प्रभाव का पता लगाया, जिस पर जिले से राज्य स्तर पर उसका चयन हुआ। इसके पश्चात उसने नाथद्वारा के श्रीनाथजी कॉलेज ऑफ़ फार्मेसी की प्रयोगशाला में प्रो. गोपीनाथ के मार्गदर्शन में अनुसंधान को आगे बढ़ाया और पता लगाया कि गौमूत्र का स्टेफिलोकॉकस ऑरियस एवं ई-कॉली बेक्टीरिया पर प्रभावी असर होता है और गौमूत्र के कारण इन बैक्टीरिया की वृद्धि अवरूद्ध हो जाती है। इस शोध से गौमूत्र का औषधीय प्रभाव सिद्ध होता है।
इसी प्रकार विद्यालय के कक्षा 11 वीं के आदिवासी छात्र रूपलाल गमेती ने मा़त्र 200 रूपये के खर्च से पानी से वजन ज्ञात करने का हाइड्रोलिक यंत्र बनाया था जिसमें उसने स्कूटर के ट्यूब में पानी भरकर पारदर्शी नली लगाई और उसे एक स्टैण्ड पर स्थापित कर दिया। स्कूटर के टायर पर एक थाली रख कर वजन रखते हैं तो दाब के कारण नली में पानी उपर चढ़ता है और स्टैण्ड पर लगा पैमाने से वस्तु के वजन का पता लगता है।
 

2 comments:

Contributors