Wednesday 19 August 2015

स्वाधीनता दिवस हर्षोल्लास के साथ मनाया

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय केसुली जिला राजसमन्द में स्वाधीनता दिवस हर्षोल्लास से मनाया गया. बालक-बालिकाओं ने मार्च पास्ट , पी.टी. प्रदर्शन, भाषण, देशभक्ति गीत, कवितायेँ और रंगारंग नृत्य प्रस्तुत किये और ग्राम जनों से वाहवाही व पुरस्कार प्राप्त किये. कार्यक्रम की शुरुआत प्रधानाचार्य श्री प्रकाश जोशी द्वारा राष्ट्र ध्वजारोहण एवं विद्यार्थियों द्वारा राष्ट्रगान के गायन से हुई.
 
इस अवसर पर कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रसिद्ध कहानीकार माधव नागदा का सानिध्य बालकों को प्राप्त हुआ. विद्यालय की साहित्य परिषद् की ओर से प्रकाशित की जाने वाली भित्ति-पत्रिका (दीवार पत्रिका) 'बाल-प्रभा' के प्रथम अंक का विमोचन श्रीमान माधव जी नागदा और कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री मांगीलाल सुथार , सरपंच केसुली के द्वारा किया गया. साथ ही विद्यालय के भौतिक विकास में योगदान देने वाले दानदाताओं भामाशाहों का सम्मान भी किया गया. इसके पश्चात जिला स्तरीय इन्सपायर अवार्ड विज्ञान प्रदर्शनी में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले आदिवासी बालक श्री रूपलाल गमेती तथा सांत्वना स्थान प्राप्त करने वाली छात्रा सुश्री भावना राजपूत को माधव नागदा और प्रधानाचार्य ने सम्मानित किया. श्री माधव नागदा ने अपने उद्बोधन में विद्यार्थियों में साहित्य सृजन के प्रति रूचि के विकास के लिए विद्यालय पत्रिकाओं को बीज रूप बताया. कार्यक्रम के अध्यक्ष श्री मांगीलाल सुथार सरपंच केसुली ने विद्यालय के विकास में ग्राम पंचायत द्वारा पूर्ण सहयोग दिए जाने का आश्वासन दिया. इस मौके पर अभिभावकों तथा शिक्षकों ने विद्यालय एवं शिक्षा के विकास के लिए सामूहिक रूप से शपथ भी ली.
 
प्रधानाचार्य श्री प्रकाश जोशी ने अपने उद्बोधन में स्वाधीनता आन्दोलन में योगदान करने वाले शहीदों और स्वाधीनता सैनानियों को याद किया तथा कहा कि भारत के इन महान सपूतों द्वारा किये गए प्रयासों से ही हमें स्वतंत्रता प्राप्त हुई है. हमें इस आज़ादी को जिन्दा रखना है. हमें सच्चाई और ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्यों का पालन करना है. आज़ाद भारत में यही सच्ची देश सेवा होगी. उन्होंने इस अवसर पर शिक्षा के क्षेत्र में विद्यालय द्वारा किया जा रहे प्रयासों से अवगत कराया. कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि पंचायत समिति सदस्य श्री हरेन्द्र सिंह जी, उपसरपंच नन्ददास जी गमेती, रमेश जी पालीवाल, राधेश्याम जी पालीवाल, अर्जुन जी प्रजापत थे.
कार्यक्रम में सर्वश्री जगदीश जी पालीवाल, मानसिंह जी राजपूत, मोहन सिंह जी राजपूत, उमाशंकर जी पालीवाल, जय पालीवाल जी, कमलेश पालीवाल सहित वन्दे मातरम ग्रुप के कार्यकर्ता एवं कई गणमान्य महिला पुरुष नागरिक वृन्द व जनप्रतिनिधि और बड़ी संख्या में विद्यार्थी उपस्थित थे. कार्यक्रम का सञ्चालन वरिष्ठ अध्यापक द्वय श्री नरेन्द्र पानेरी एवं श्री विवेक जोशी ने किया. मार्च पास्ट का सञ्चालन श्री गणपत सिंह झाला ने किया, जबकि सांस्कृतिक कार्यक्रमों की संयोजना शिक्षिकाओं श्रीमती टीका श्रीमाली, श्रीमती रसिया राव, हेमलता मेघवाल और किरण चितारा ने की.
 
 

0 comments:

Post a Comment

Contributors